आर सी एफ ने थ्री फेज मेमू का प्रथम रेक रवाना किया

12 प्रोटोटाइप डिब्बों आसनसोल मेमू शेड/ पूर्वी रेलवे को भेजे गए 

कपूरथला (कौड़ा)- रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने आज थ्री फेज मेमू (मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीप्ल यूनिट्स) डिब्बों का प्रथम रेक आसनसोल मेमू शेड, पूर्वी रेलवे के लिए रवाना किया। श्री आशेष अग्रवाल, महाप्रबंधक, आर सी एफ की उपस्थिति में इन 12 डिब्बों वाले रेक को रोल आउट किया गया। इन कोचों को परफॉरमेंस ट्रायल के बाद सेवा में लगाया जाएगा। कोचों में बिजली उपकर्म मेस्सर्स भेल द्वारा प्रदान किये गए हैं।

थ्री फेस मेमू के कोचों में पारंपरिक मेमू कोचों की तुलना में स्टैंडर्ड स्टील बॉडी लगाई गई है ।इन डिब्बों की गति बढ़ाने की क्षमता भी पारंपरिक मेमू कोचों से कहीं अधिक है । सटीक ट्रेन नियंत्रण प्रदान करने के लिए इथरनेट आधारित ट्रेन नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली कोचों में लगाई गई है । ट्रेन नेटवर्क में किसी भी विफलता के मामले में ट्रेन की गति को 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक सीमित करने के लिए रेस्क्यू ड्राइव मोड सुविधा भी दी गई है । ड्राइवर मोटर कोच में एयरोडायनामिक नोज़ फ्रंट के साथ वातानुकूलित ड्राइवर कैब और एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया ड्राइवर डेस्क है । पारंपरिक मेमू कोचों की तुलना में कम रखरखाव इन कोचों की प्रमुख विशेषता है।

थ्री फेज मेमू के डिब्बे न केवल तकनीकी प्रतिभा में उत्कृष्ट हैं बल्कि उत्कृष्ट यात्री सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। प्रत्येक कोच में एफ आर पी पैनलिंग, कुशन वाली सीटें, चौड़ी खिड़कियां, स्लाइडिंग दरवाजे, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट के साथ सुंदर इंटीरियर है। प्रत्येक कोच में 50% इमरजेंसी लाइट के साथ ऊर्जा कुशल एल ई डी लाइट फिटिंग प्रदान की गई है। जी पी एस आधारित पी ए पी आई एस सार्वजनिक पता और यात्री सूचना प्रणाली जिसमें प्रत्येक कोच में स्क्रीन डिस्प्ले और लाउड स्पीकर शामिल हैं, यात्रियों को रास्ते में स्टेशनों के बारे में सुविधा प्रदान करते हैं। सुरक्षित यात्रा के लिए नेटवर्किंग सुविधाओं के साथ सी सी टी वी निगरानी प्रणाली को भी शामिल किया गया है। प्रत्येक ट्रेलर कोच में बायो टैंक के साथ 02 शौचालय भी उपलब्ध कराए गए हैं। इन मेमु कोचों में पारंपरिक मीनु कोचों की तुलना में अधिक यात्री वहन क्षमता है। प्रत्येक ड्राइविंग मोटर कोच 226 यात्रियों को ले जा सकता है जबकि ट्रेलर कोच 325 यात्रियों को ले जा सकता है, जिससे यात्री वहन क्षमता लगभग 30% बढ़ गयी है।

 

समाजवीकली ऍप डाउन लोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.yourhost.samajweekly