समता सैनिक दल का स्थापना दिवस मनाया गया

फोटो कैप्शन: मैडम सुदेश कल्याण अपने विचार प्रस्तुत करते हुए । मंच पर बैठे हैं जसविंदर वरियाणा  और  एल. आर. बाली।

 

 जालंधर : अंबेडकर भवन,  अंबेडकर मार्ग (नकोदर रोड), जालंधर पर  आल इंडिया समता सैनिक दल का स्थापना दिवस बहुत धूमधाम से और श्रद्धापूर्वक मनाया गया। प्रसिद्ध अंबेडकरवादी, संपादक भीम पत्रिका और आल इंडिया समता सैनिक दल (रजि) के मुख्य मार्गदर्शक एल आर बाली ने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह में भाग लिया। दल के कोषाध्यक्ष  एडवोकेट कुलदीप भट्टी ने आने वाले सज्जनों  का स्वागत किया और मंच सञ्चालन बखूबी निभाया।

एल आर बाली ने अपने भाषण में बोलते हुए कहा कि बाबा साहब डॉ. अंबेडकर ने 13 मार्च, 1927 को, सामाजिक समानता और बहुपक्षीय न्याय चाहने वाले लोगों के एक संस्कृतक संगठन ‘समता सैनिक दल’ की स्थापना की। उन्होंने कहा कि समय-समय पर बाबा साहब द्वारा राजनीतिक संगठन बनाए गए जैसे ‘डिप्रेस्ड क्लासेज फेडरेशन ’, ‘इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी’, ‘शेड्यूल्ड कास्ट फेडरेशन ’और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया की अवधारणा। इसके साथ ही उन्होंने ‘मूकनायक’, ‘बहिष्कृत भारत’ ‘समता’, ‘जनता’ और ‘प्रबुद्ध भारत’ जैसे समाचार पत्र शुरू किए। बाबा साहब ने अपने राजनीतिक संगठनों के साथ, अखबारों के नाम में परिवर्तन किए, लेकिन समता सैनिक दल के नाम या इसके उद्देश्य और कार्यक्रमों में परिवर्तन करने की कभी जरूरत महसूस नहीं की। इससे पता चलता है कि बाबा साहब डॉ. अंबेडकर आल इंडिया समता सैनिक दल को बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण समझते थे। श्री बाली ने कहा कि यह समता सैनिक दल के प्रयासों और संघर्ष के कारण था कि बाबा साहब का अप्रकाशित साहित्य सरकार द्वारा ‘बाबासाहेब डॉ. अंबेडकर राइटिंग्स एंड स्पीचेस’, के  रूप में प्रकाशित किया गया, जिसके अब तक 22 खंड  प्रकाशित हो चुके हैं। श्री बाली ने आगे कहा कि बाबा साहब डॉ. अंबेडकर द्वारा बनाया गया संविधान हमारा महानतम ग्रंथ है जो सामाजिक, आर्थिक और राजनितिक उन्नति का मार्ग दर्शाता है।  देश में संविधान को बदलने के षड्यंत्र चल रहे हैं। हम लोगों के पास जाएँ और उन्हें स्थिति से अवगत कराएं। डॉ. अंबेडकर के बिना कोई भी लोगों को एकता के सूत्र में नहीं बांध सकता जिसका सबूत देश में हाल ही में हो रहे आंदोलन हैं। डॉ. अंबेडकर ही वह शक्ति है जो लोगों को एक साथ रख सकती है।

अंबेडकर मिशन सोसाइटी पंजाब (रजि.) के अध्यक्ष मैडम सुदेश कल्याण ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। दल के प्रदेश अध्यक्ष जसविंदर वरियाणा  ने साथियों  का धन्यवाद किया और बड़ी संख्या में समता सैनिक दल में शामिल होने की अपील की। इस अवसर पर बलदेव राज भारद्वाज, वरिंदर कुमार, नितीश, चमन लाल, कृष्ण कल्याण, सोनू जैतेवाली, हरमेश जस्सल, प्रोफेसर तीरथ बसरा, सुखविंदर कौर और सुनीता भारद्वाज विशेष तौर पर उपस्थित हुए ।

बलदेव राज भारद्वाज (महासचिव)

 

 

Previous articleਕਨੇਡਾ ਤੋਂ ਆਈ ਵੱਡੀ ਮਾੜੀ ਖਬਰ-ਚਿੰਤਾ ਚ ਡੁੱਬਿਆ ਟਰੂਡੋ ਪਰਿਵਾਰ
Next articleIrani Cup, women’s domestic matches put on hold: BCCI