रेल कोच फैक्‍टरी,कपूरथला द्वारा सामान की ढुआई के लिए हल्का और अधिक उपयोगी पार्सल कोच मार्क-II तैयार

 हुसैनपुर (समाज वीकली)  (कौड़ा)- अपने उत्‍पादों की लड़ी में एक  और उत्‍पाद जोड़ते हुए रेल कोच फैक्‍टरी, ने सामान की ढुआई के लिए हल्का  और अधिक उपयोगी पार्सल कोच मार्क-II तैयार किया है।  आर सी एफ के महाप्रबन्‍धक श्री रवीन्‍द्र गुप्‍ता द्वारा इसे आज आर सी एफ से रवाना किया गया । इस अवसर पर आर सी एफ के सभी विभागाध्‍यक्ष, अधिकारी और भारी गिनती में कर्मचारी उपस्थित थे।इससे पहले आर सी एफ ने इस वर्ष के जनवरी महीने में भारतीय रेल का प्रथम उच्‍च क्षमता वाला स्‍टेनलेस स्‍टील पार्सल कोच तैयार किया था ।

देश के कोने कोने में आवश्‍यक वस्‍तुओं को पहुंचाने और ई कामर्स को एक नया विस्‍तार  देने की पहल करते हुए 24 टन की क्षमता तथा 130 किलोमीटर प्रति  घंटे की रफ्तार वाले इस पार्सल कोच का निर्माण बेहद उपयोगी सिद्ध हुआ है। कम खर्च तथा तेज रफ्तार  से जरूरी वस्‍तुओं के परिवहन  के लिए आर सी एफ ने इन पार्सल डिब्‍बों का व्‍यापक स्‍तर पर निर्माण शुरू किया तथा पिछले वित्‍तीय वर्ष में 75 और इस वित्‍तीय वर्ष में 212 डिब्‍बों का निर्माण किया ।डिजाइन में बदलाव लाते हुए अब आर सी एफ ने इन पार्सल डिब्‍बों का टेयर वजन तीन टन कम किया है तथा  यह एल वी पी एच मार्क-II  मार्क-IIपार्सल डिब्‍बे अब भारी सामान ले जाने में और भी सक्षम हो गए हैं ।

इन कम वजन वाले मार्क -II पार्सल डिब्‍बों में में जहॉं एक ओर माइल्‍ड स्‍टील की जगह अब कम वजन  वाले चमचमाते स्‍टेनलेस स्‍टील के लगेज रैक  लगाए गए हैं, वहीं कोच के फ्लोर  को नया रूप देते हुए बोर्ड फ्लोरिंग को आल मेटल फ्लोरिंग में बदला गया है। इन डिब्‍बों की दिवारों को  पैनल वाल से डायरेक्‍ट पेंटेड वाल में बदलने तथा  रूफ पैनल के डिज़ाइन में आवश्‍यक  बदलाव करने से भी कोच के वजन में कमी आयी है।मार्क –I पार्सल डिब्‍बों की तुलना में  इन मार्क – II पार्सल डिब्‍बों का वजन तीन टन कम होकर 36.5 टन रह गया है।

इस अवसर पर आर सी एफ के महाप्रबन्‍धक श्री रवीन्‍द्र गुप्‍ता ने कहा कि  कोविड महामारी के खिलाफ जंग में भारतीय रेल विशेषकर रेल कोच फैक्‍टरी एक ताकत के साथ सामने आयी है । आर सी एफ ने लॉक डाउन काल में सिर्फ एक महीने बाद ही डिब्‍बों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया था।  आर सी एफ का माहवार एल एच बी कोच उत्‍पादन जहॉं पिछले 18 वर्षों में शिखर पर पहुँचा वहीं पिछले महीने प्रतिदिन औसत 5.88 डिब्‍बों का निर्माण कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है।  अब हल्‍के, 24 टन सामान ढोने और तेज गति से चलने में सक्षम मार्क – II पार्सल डिब्‍बों का का निर्माण देश के पार्सल व्‍यवसाय के सुनहरे भविष्‍य की एक महत्‍वपूर्ण पहल है। इन कम वजन वाले मार्क -II पार्सल डिब्‍बों के रेल सेवा में आने से अब न केवल  भारी वस्‍तुओं को तेज रफ्तार से पार्सल  कर पाना संभव होगा बल्कि इन डिब्‍बों का वजन  कम होने से अब पार्सल ट्रेनों में लगभग 2  डिब्‍बे के बराबर अतिरिक्‍त सामान ले जाया सकेगा।

Previous articleShilpa Shetty reveals her happy hour
Next articleमोटरसाइकिल रैली कर कृषि विरोधी कानूनों के खिलाफ 8 नवम्बर के धरने में पहुंचने की अपील