रेल कोच फैक्ट्री में 74वें सवतंत्रता दिवस का आयोजन

कैपशन-रेल कोच फैक्ट्री में 74वें सवतंत्रता दिवस के आयोजन के दृश्य
हुसैनपुर (कौड़ा) (समाज वीकली)–   रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला के प्रशासनिक कार्यालय में 74वां सवतंत्रता  दिवस समारोह बड़े उत्साह  से मनाया गया। इस अवसर पर आर सी एफ के महाप्रबन्धवक श्री रवीन्द्रर गुप्ताा ने राष्ट्रीय धवज फहराया। इससे पहले उन्होंने परेड में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स, सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड तथा स्काउट्स  और गाइडस के दलों का निरीक्षण किया। कोविड के चलते समारोह को संक्षिप्त रखा गया और इसमें आर सी एफ के कोविड योद्धाओं को सम्मानित किया गया।
इसके उपरांत एफ के महाप्रबन्धलक श्री रवीन्द्र  गुप्तार ने आर सी एफ की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोविड के प्रहार का आर सी एफ ने पूरी प्रतिबद्धता और निडरता से सामना किया । राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान जहां देश में सभी औद्योगिक इकाइयां बंद पड़ी थी जिसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी हो रहा था, ऐसे में आर सी एफ ने 23 अप्रैल को सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपने उत्पादन को सबसे पहले शुरू करके पूरे देश में एक मिसाल कायम की।
रेल डिब्बों के उत्पादन के साथ-साथ आर सी एफ ने फेस मास्क, हैंड सैनीताईज़र, पी पी इ किट, फुट ऑपरेटेड डिस्पेंसर्स , परिसर में प्रवेश करने वाली गाड़ियों के किये सैनीताईज़ेशन टनल आदि का निर्माण किया । सुरक्षित यात्रा को सुनिचित करने के लिए आरसीएफ द्वारा “पोस्ट कोविड यात्री डिब्बों” का डिज़ाइन तथा निर्माण कर देश को समर्पित किया गया ताकि रेल यात्री कोविड डर से बाहर आ कर बेख़ौफ़ यात्रा कर सके। यह केवल देश का ही नहीं बल्कि दुनिया का पहला कोविड मुक्त रेल कोच बना।
जुलाई में आर सी एफ ने 151 एल एच बी डिब्बे बनाये जो की किसी भी रेल इकाई द्वारा सर्वोत्तम उत्पादन है । श्री रवीन्द्रर गुप्ताद ने कहा कि अब आर सी एफ ने एक दिन में सात से अधिक एल एच बी कोच बनाने की दर हासिल की है, जो की सभी के लिए  गर्व की बात है । आर सी एफ द्वारा बनाए गए यात्री डिब्बे अपनी गुणवत्ता के लिए सारे विश्व में प्रख्यात हैं। इसी का परिणाम है कि जनवरी 2020 में आर सी एफ कपूरथला को आई  3.01 ब्रोंज केटेगरी का सर्टिफिकेशन” प्राप्त हुआ जो दुनिया मेंआई आर आई एस का सबसे प्रतिष्ठित सर्टिफिकेट है।  इसे प्राप्त करने वाली आर सी एफ भारतीय रेल की पहली व एकमात्र उत्पादन इकाई है ।
अपने सम्बोदन में श्री गुप्ता ने कोरोना योद्धाओं  की प्रशंशा करते हुए कहा की आज जहां सारा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है ऐसे में आर सी एफ परिवार ने कोरोना का मुकाबला पूरी मजबूती तथा एकजुटता से किया है। इसमें कोरोना योद्धाओं का योगदान सराहनीय है। लॉकडाउन के दौरान आर सी एफ निवासियों की कोरोना से सुरक्षा तथा सभी मूलभूत सुविधाओं जैसे राशन, दूध, फल-सब्जिया, एलपीजी इत्यादि की निरंतर आपूर्ति भी कोरोना योद्धाओ के कारण ही संभव हो पाई। मुसीबत की इस घड़ी में आर सी एफ के विभिन्न विभागों, भारत स्काउट एंड गाइड्स, सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड , आर सी एफ महिला कल्याण  संगठन आर सी एफ की धार्मिक संस्थाएँ गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा तथा सनातन धर्म सभा आदि का सहयोग सराहनीय रहा।
आर सी एफ महिला कल्याण  संगठन की सदयसों  ने अध्यक्षा श्रीमती नीता गुप्ता की अगुवाई में लाला लाजपत राय हॉस्पिटल  का दौरा किया तथा हॉस्पिटल को रेफ्रीजिरेटर और फ़ूड वार्मर ओवन भेंट किये ।पर्यावरण को हरा भरा करने के लिए  महाप्रबंधक श्री रवीन्द्रध गुप्ताड तथा सभी अधिकारीयों और महिला कल्याण संगठन की सदयसों ने एक बड़े वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत लाला लाजपत राय हॉस्पिटल में पौधे लगा कर की । इस अवसर पर आर सी एफ कॉलोनी में रह रहे कर्मचारियों ने 4000 पौधे अपने घरों में लगाए।
आर सी एफ परिसर को गंदगी से मुक्त करने के लिए आर सी एफ के डंप यार्ड में वेस्ट  कम्पोज़िटिंग प्लांट का भी आज उदघाटन किया गया ।इस  प्लांट में हर रोज़ आर सी एफ कॉलोनी से किचन वेस्ट और अन्य कूड़ा इकठा करके लाया जाएगा और प्रतिदिन दस टन हरी खाद का उत्पादन होगा । इस प्लांट के शुरू होने से जहां कूड़ा – करकट की समस्या का हल होगा वहीँ  आर सी एफ परिसार की स्वत्छता में भी वृद्धि होगी ।
सवतंत्रता दिवस के मौके पर आर सी एफ के प्रशासनिक कार्यालय, झील परिसर, विभिन्न चौकों, कॉलोनी गेटों को रंग बिरंगी रोशनियों से सजाया गया जिसने रात को मनमोहक नज़ारा पेश किया ।इसके इलावा लेज़र लाइटिंग के ज़रिये रेल कोच फैक्ट्री की स्थापना , अहम उपलब्धियां और कोरोना योद्धाओं द्वारा कोविड के विरुद्ध छेड़े गए युद्ध में उनके योगदान को बहुत ही आकर्षक तरीके से दर्शाया गया ।
Previous articleਗੋਲਡੀ ਬਾਵਾ ਦੇ ਟਰੈਕ ‘ਸੁਪਨਾ ਸਕਾਰ ਹੋਉਗਾ ਦਾ ਪੋਸਟਰ ਰਿਲੀਜ਼
Next articleਯੂ. ਕੇ ‘ਚ ਤਾਲਾਬੰਦੀ ‘ਚ ਹੋਰ ਢਿੱਲ