रेल कोच फैक्ट्री, में विश्वा पर्यावरण दिवस का आयोजन

कैपशन-रेल कोच फैक्ट्री, में विश्वा पर्यावरण दिवस पर पौधा रोपण करते हुऐ आर सी एफ के महाप्रबन्धक श्री रवीन्द्र गुप्ता

सौर्य उर्जा द्वारा बिजली के संरक्षण में महत्वमपूर्ण कदम उठाये – रवीन्द्र गुप्ता

हुसैनपुर ,5 जून (कौड़ा)- रेल कोच फैक्टरी, हुसैनपुर में आज विश्वर पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पर्यावरण के संरक्षण को समर्पित वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस वर्ष का विश्व। पर्यावरण दिवस कार्यक्रम , रेलवे बोर्ड नई दिल्लीि द्वारा प्रस्ताववित थीम सेलीब्रेट बॉयो डाइव्रसिटी पर अधारित था।

आज आर सी एफ में वातावरण को हरा भरा रखने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। आर सी एफ के महाप्रबन्धक श्री रवीन्द्र गुप्ता ने पौधा लगाकर वातावरण को हरा भरा रखने की मुहिम की शुरूआत की। प्रिंसीपल चीफ मकैनिकल इंजीनियर श्री आर के मंगला , प्रिंसीपल चीफ इंजीनियर श्री एस सी मीणा, चीफ क्वांलिटी मैनेजर श्री नितिन चौधरी एवं सभी विभागाध्यपक्ष, अधिकारी, यूनियन के पदाधिकारी, सुपरवाइज़रस और कर्मचारियों ने पौधे लगाये। आज बौटल पॉम, कदम और मोरपंखी जाति के 100 पौधे लगाये गये। इस कार्यक्रम में क्वापलिटी तथा सिविल विभाग द्वारा बड़े उत्साखह के साथ भाग लिया गया। आर सी एफ ने पर्यावरण के संरक्षण के लिए बहुत से कदम उठाये हैं। जिसके लिए उसे विभिन्न पुरस्कार प्राप्त हुये हैं। ग्रीनटेक अवार्ड, गोल्डुन पीकॉक अवार्ड जैसे प्रतिष्‍िठित पुरस्काुरों के अलावा बीते वर्ष आर सी एफ को ग्रीनको रेटिंग ब्रांज भी प्रदान की गई है।

हाल ही में,आर सी एफ में 10 टन क्षमता के वेस्टर कंपोस्‍टिंग प्लांकट की स्थानपना की गई है जोकि प्रतिदिन 6 से 7 मी‍टरक टन पैदा होने वाले किचन वेस्टट और हरे कचरे को हरी खाद्य मंक परिवर्तित करता है ।इसके अलावा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से निकले रिसाइक्लड पानी को सिंचाई के लिए प्रयोग में लाया जाता है । आर सी एफ जीरो डिस्चािर्ज यूनिट है और केवल बरसात के फालतू पानी को बाहर बहने दिया जाता है। सॉलिड वेस्ट को इक्ट्ठा करने के लिए दो प्रकार के डिब्बे जगह जगह पर रखे गये हैं जहां पर रसोई का कचरा और सूखा कचरा एकत्र किया जाता है । आर सी एफ ने रेन वाटर हारवेस्टिंजग के क्षेत्र में बहुत ही उपयोगी कदम उठाये हैं । जमीन के नीचे के पानी की रीचार्जिंग के लिए 71 रेल वाटर हारवेस्टिंजग पिट / 91 बोरवेल का निर्माण किया गया है । उर्जा संरक्षण में एल ई डी लाइटों का उपयोग किया जा रहा है । इस के इलावा , सौर्य उर्जा द्वारा बिजली के संरक्षण में महत्वमपूर्ण कदम उठाये गये हैं ।

 

Previous articleਤਾਲਾਬੰਦੀ ਦੀ ਉਲੰਘਣਾ ਕਰਨ ਵਾਲੇ ਲੋਕਾ ਨੂੰ ਲੰਡਨ ਪੁਲਿਸ ਨੇ ਕੀਤਾ ਜੁਰਮਾਨਾ
Next articleवीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा स्कूल मुखियों को दाखिले बढाने के लिए प्रेरित किया