रेल कोच फैक्ट्री ने 1210 किलोग्राम तरल ऑक्सीजन गुरु नानक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, अमृतसर भिजवाई

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)- कोरोना महामारी के बढ़ते संकट के बीच देश में ऑक्सीजन की मांग में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है । कई अस्पतालों से ऑक्सीजन की कमी की खबरें सामने आई हैं । इस मुश्किल घड़ी में रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने भी ऑक्सीजन की बढ़ती मांग की आपूर्ति के लिए अपने ऑक्सीजन प्लांट से 1210 किलोग्राम तरल ऑक्सीजन गुरु नानक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, अमृतसर को सप्लाई की है । इसे एक गैस उत्पादन फर्म के माध्यम से मेडिकल ऑक्सीजन के तौर पर अमृतसर स्थित अस्पताल को भेजा गया है ।

इस तरल ऑक्सीजन की सप्लाई से आरसीएफ के कोच उत्पादन में कुछ असर तो जरुर पड़ेगा मगर कोरोना मरीजों की इमरजेंसी जरूरत से निपटने के लिए यह सप्लाई जरुर मददगार सिद्ध होगी I आरसीएफ में तीन किलोलीटर का तरल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक लगा हुआ है जिसका उपयोग अर्गोमिक्स बनाने के लिए स्टेनलेस स्टील के कंपोनेंट्स के निर्माण में किया जाता है I

रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के निर्देश पर कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए भारतीय रेल ने कई कदम उठाये हैं । रेल ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडरों को ले जाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है । इन खास ट्रेनों की आवाजाही में देरी न हो इसके लिए रेलवे ने ग्रीन कॉरीडोर बनाने का फैसला किया है। इससे ऑक्सीन की सप्लाई तेज़ी से हो सकेगी ।

Previous articleਛੇਵੇਂ ਤਨਖਾਹ ਕਮਿਸ਼ਨ ਸਬੰਧੀ ਈ. ਟੀ. ਯੂ ਵੱਲੋਂ ਨੋਟੀਫਿਕੇਸ਼ਨ ਜਾਰੀ ਕਰਨ ਦੀ ਪੁਰਜ਼ੋਰ ਮੰਗ
Next articleਮਜ਼ਦੂਰ ਦਿਵਸ ਤੇ ਮਜ਼ਬੂਰ ਮਜ਼ਦੂਰ !