रेल कोच फैक्ट्री ने कोविड -19 के मद्देनज़र शुरू की ऑनलाइन विभागीय बैठकें

कैपशन-रेल कोच फैक्ट्री ने कोविड -19 के मद्देनज़र शुरू की ऑनलाइन विभागीय बैठक का दृश्य

 राज भाषा पर की पहली ई – बैठक

हुसैनपुर (समाज वीकलੀ) (कौड़ा)– रेल कोच फैक्ट्री में श्री रवींद्र गुप्ता, महाप्रबंधक, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला की अध्यक्षता में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया ।  कोविड- 19 महामारी के चलते सामाजिक दूरी तथा अतिरिक्त संरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला द्वारा अपनी पहली ई- बैठक का आयोजन किया गया । यह बैठक  राजभाषा के प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई जिसमें महाप्रबंधक के इलावा आर सी एफ के मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री किशन सिंह, राज भाषा अधिकारी श्री विनोद कटोच और राजभाषा अधीक्षक श्रीमती कुलजिंदर कौर उपस्थित थी जब की ई – ऑफिस के माध्यम से सभी विभागाध्यक्षों ने भाग लिया ।

बैठक में आर सी एफ में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की समीक्षा की गई तथा सरकारी कामकाज में राजभाषा को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए । आर सी एफ द्वारा प्रकाशित होने वाली वार्षिक पत्रिका “अरुणोदय” के लिए सभी विभागाध्यक्षों से अपने-अपने विभाग की उपलब्धियों तथा आर सी एफ में रेल डिब्बों के उत्पादन संबंधी तकनीकी लेख देने का अनुरोध किया गया । इस अवसर पर मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री किशन सिंह ने बताया कि लोग इन पत्रिकाओं को बढ़े ही चाव से पढ़ते हैं ।

महाप्रबंधक श्री रवींद्र गुप्ता ने आर सी एफ के राजभाषा विभाग तथा आई.टी. विभाग की टीम को आर सी एफ में पहली ई बैठक का आयोजन करने के लिए बधाई दी ।  उन्होंने कहा कि आज नए-नए सॉफ्टवेयर एवं नई  तकनीक के विकास के साथ-साथ राजभाषा की प्रगति भी स्वत: ही हो रही है । बदलते समय के साथ बदलना ही प्रगति है । सभी विभागाध्यक्षों ने भी इसकी सराहना की ।

उल्लेखनीय है कि रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला भारत में ई – बैठक करने वाली पहली रेलवे इकाई है । रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला में ई – ऑफिस प्रणाली से ऑफिस कार्य 26 जून 2019 से किया जा तरह है है I इस प्रणाली से आर सी एफ भारतीय रेल की पहली उत्पादन इकाई बन गयी है जहां पर सभी ऑफिस कार्य इ ऑफिस सॉफ्टवेयर से किये जा रहे हैं I

यह ध्यानयोग्य है की सरकारी कार्यालयों के कामकाज को सरकार डिजिटल बना रही है। नई व्यवस्था से कागजों की बचत होगी ही, कामकाज में भी पारदर्शिता आएगी । ई – बैठक के माध्यम से बैठकों के आयोजन में सरलता और समय की बचत संभव है ।

बैठक की समाप्ति पर राजभाषा अधिकारी श्री विनोद कटोच ने महाप्रबंधक तथा सभी अधिकारीयों का धन्यवाद किया  और कहा कि राजभाषा विभाग आर सी एफ में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है ।

Previous articleDid Dawood fund movies of Pak actress Mehwish Hayat and get close to her?
Next articleKareena introduces her ‘warriors’ during shoot