रेल कोच फैक्ट्री निरंतर विकास पथ पर

(समाज वीकली)

अक्टूबर 2020 में एल एच बी कोचों की प्रतिदिन की अधिकतम प्राप्ति

हुसैनपुर, (कौड़ा)- रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला लगातार रेल डिब्‍बों के उत्पादन में नए कीर्तिमान स्‍थापित कर रही है। इस वर्ष जुलाई और सितंबर महीनों में उच्चतम मासिक एल एच बी कोच उत्पादन देने के बाद, अब इस उत्पादन इकाई ने अक्टूबर 2020 में 5.88 कोचों के प्रति दिन रिकॉर्ड का एक और मील पत्थर हासिल किया है। आर सी एफ की उत्पादकता का लगातार विकास पथ पर बढ़ना देश के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान साबित हो रहा है। ।

कोविद संकट के बीच, जहां दुनिया औद्योगिक विकास में तेज गिरावट का सामना कर रही है, वहीं आर सी एफ ने अपने कोच उत्पादन में काफी वृद्धि की है । आर सी एफ ने कोविड के फैलाव के बीच साकारात्‍मक रूख अपनाते हुए अपने उत्‍पादन तंत्र को अनुकूलित कर पूरी प्रतिबद्धता और निष्‍ठा से फैक्‍टरी में उत्‍पादन कार्य 23.04.2020 से शुरू किया जिससे रेल डिब्‍बों के उत्पादन को बढ़ाने में पर्याप्‍त मदद मिली। महामारी के बावजूद उत्पादकता में यह वृद्धि आर सी एफ मेनपावर की दृढ़ता और समर्पण को दर्शाती है। दिलचस्प बात यह है कि कोविड काल में मैनपावर और सामान की सप्लाई चेन के कम हुये संसाधनों की परवाह किए बिना आर सी एफ पिछले कुछ महीनों में अपने उत्पादन में लगातार वृद्धि करने में कामयाब रहा है ।

आर सी एफ के उत्‍पादन विकास का लगातार बढ़ना आज के संदर्भ मे अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इसने महामारी के कारण उत्पन्न औद्योगिक गिरावट को एक सशक्‍त उतर प्रस्‍तुत किया है।

सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत यह वृद्धि, आर सी एफ कपूरथला को नई ऊंचाइयों प्रदान कर रही है। इस वित्‍तीय वर्ष में आर सी एफ उन एल एच बी डिब्‍बों का निर्माण कर रहा है जिनका उत्‍पादन समय पारम्‍परिक डिब्‍बों के उत्‍पादन की तुलना में अधिक है लेकिन आर सी एफ ने लगातार अपने उत्‍पादन में वृद्धि को बनाये रखा है। इस वित्तीय वर्ष के पहले सात महीनों में, आर सी एफ ने 751 कोचों का निर्माण कर एक उल्लेखनीय प्राप्ति हासिल की है । देश के औद्योगिक विकास को पुनर्जीवित करने में यह योगदान बेहद महत्‍वपूर्ण है । इस उत्पादन वृद्धि ने आर सी एफ को सामान देने वाले सहायक उद्योगों के उत्‍पादन को न सिर्फ बढ़ाया है बल्कि स्थानीय रोजगार के अवसर भी बढ़ाये हैं ।उत्पादन में लगातार वृद्धि के अलावा आर सी एफ रेल यात्रा को सुरक्षित और आधुनिक बनाने के लिए रेल डिब्‍बों के नवीनीकरण पर नए- नए काम कर रहा है ।

Previous articleਅੰਬੇਡਕਰ ਸੁਸਾਇਟੀ ਰਜਿ. ਰੇਲ ਕੋਚ ਫੈਕਟਰੀ ਦੇ ਅਹੁਦੇਦਾਰਾਂ ਦੀ ਮੀਟਿੰਗ ਹੋਈ
Next articleमुकाबले की परीक्षाओं में अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी भरेंगे सफल उड़ान