रेल कोच फैक्टरी, में हिंदी सप्ताह समाप्त

कैपशन-रेल कोच फैक्टरी, में हिंदी सप्ताह समाप्त के आयोजन का दृश्य

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)- 14 सितंबर 2020 से रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में मनाया जा रहा हिंदी सप्ताह समाप्त हो गया है  । इस सप्ताह में हिंदी से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई गई जिसमें कर्मचारियों ने बेहद उत्साह के साथ भाग लिया   ।

इस हिंदी सप्ताह का आयोजन 14 सितंबर से 19 सितंबर तक किया गया और इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे हिंदी निबंध प्रतियोगिता, हिंदी टिप्पन व प्रारूप लेखन प्रतियोगिता तथा हिंदी वाक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इसके अलावा सरकारी कामकाज में राजभाषा का प्रयोग करने में कर्मचारियों की झिझक को दूर करने तथा उन्हें राजभाषा संबंधी विभिन्न नियमों की जानकारी देने के लिए एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया । कोविड-19 संबंधी हिदायतों को ध्यान में रखते हुए इस आयोजन के दौरान शारीरिक दूरीकरण का विशेष ध्यान रखा गया  ।

सप्ताह  की शुरुआत में 14.09.2020 को हिंदी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी गिनती में प्रतियोगियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । प्रतियोगिता से पहले हिंदी दिवस पर रेलमंत्री का संदेश प्रसारित किया गया ।  इस हिन्दीन निंबन्धं प्रतियोगिता में प्रतियोगियों ने “ कोविड 19 वैक्ष्विक महामारी के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव” तथा “सावर्जनिक सेवाओं में भ्रष्टािचार समस्याो और निदान” विषय पर निबन्धं लिखे।

16 सितंबर को हिंदी टिप्पण व प्रारूप लेखन प्रतियोगिता करवाई गयी जिसमें कर्मचारियों ने दैनिक कार्य से सम्बंधित नोटिंग और ड्राफ्टिंग में  अपनी कार्यकुशलता का  प्रदर्शन किया । 17 सितंबर को  हिंदी वाक्य प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें प्रतिभागियों ने “समय और स्वास्थ्य – दो बहुमूल्य संपत्तियां” और “भाषा ,साहित्य ,समाज और संस्कृति पर वैश्वीकरण का प्रभाव “ विषय पर  भाषण कला के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत किए । निर्णायकों की ड्यूटी श्री परविंदर सिंह और श्री वरिंदर सिंह सैनी द्वारा निभायी गयी ।

हिंदी सप्ताह के अंत में एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया जिसमें कर्मचारियों  के दैनिक कार्यालय कार्यों में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने के तरीकों पर विचार विमर्श किया गया । हिंदी टाइपिंग की जानकारी ना होने पर भी गूगल इनपुट टूल द्वारा हिंदी टाइपिंग करने  के बारे में भी विस्तार से बताया गया जिससे कर्मचारियों में हिंदी में काम करने का उत्साह पैदा होगा  ।इसके इलावा  ई – ऑफिस में हिंदी के प्रयोग पर भी कर्मचारियों को बताया गया कि वह  सरलता के साथ इस नयी प्रणाली में भी हिंदी में काम कर सकते हैं  ।

हिंदी सप्ताह के आयोजन संबंधी  पोस्टेर व बैनर  तैयार करके आर सी एफ  परिसर में विभिन्न स्थानों पर पर लगाए गए थे ।  कर्मचारियों में इस हिन्दीस सप्ता ह को लेकर बेहद उत्सा ह पाया गया ।

इस अवसर पर आर सी एफ के महाप्रबंधक श्री रवीन्द्रत गुप्ताय ने कहा कि केन्द्रा सरकार में कार्यरत होने के कारण हमसे यह अपेक्षा की जाती है कि हम अपना संपूर्ण सरकारी कार्य हिन्दीे में ही करें, यह हमारी डयूटी का भी अंग है। इसे सरकारी निर्देश के रूप में ना लिया जाये बल्कि अपनी व्यसक्तिगत रूचि तथा इच्छाी से प्रतिदिन अपना संपूर्ण सरकारी कार्य हिन्दी। में करने का प्रयास करें। आर सी एफ के राज भाषा अधिकारी श्री विनोद कटोच ने कर्मचारियों को दैनिक कार्यालयी कार्यों में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने को कहा ।

यह ध्याान रहे कि हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Previous articleਦੋਹੇ
Next articleਪੰਜਾਬ ਦੇ ਲੁਟੇਰੇ