रेल कोच फैक्टरी ने जून महीने में किया 107 डिब्बों का उत्पाादन

कैपशन-रेल कोच फैक्टरी ने जून महीने में किया 107 डिब्बों का रैक

रेल कोच फैक्टरी ने जून महीने में किया 107 डिब्बों का उत्पाादन

असामान्य परस्थितियों के बावजूद आर सी एफ की उत्साहजनक उपलब्धि
हुसैनपुर , 1 जुलाई (कौड़ा) (समाज वीकली) :  रेल कोच फैक्टदरी,कपूरथला ने इस वित्ती‍य वर्ष के जून महीने में 107 रेल डिब्बोंि का उत्पाफदन किया है। पिछले वर्ष के जून महीने में सामान्य परिस्थितियों  में आर सी एफ द्वारा 105 डिब्बों का निर्माण किया गया था।
इस वित्तीैय वर्ष की पहली तिमाही  में आर सी एफ ने 160 डिब्बोंे का निर्माण किया है। यह उत्पा्दन भारतीय रेल की अन्य् इकाइयों – इंटेग्र्ल कोच फैक्‍टरी,चैन्नाई और मॉडरन कोच फैक्टपरी,रायबरेली के वर्ष 2020-21 की प्रथम तिमाही के उत्पा-दन से अधिक है।
उत्पाीदन की यह गिनती और भी महत्व‍पूर्ण है क्योंककि समस्त  विश्व् में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते  रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला को 22  मार्च  2020  में उत्पादन बंद कर दिया गया था  और 23 अप्रैल 2020 को फैक्टोरी में 50% मैन पावर के साथ  फिर से उत्पाेदन शुरू किया गया था । इसके बाद 18 मई को आर सी एफ परिसर से बाहर रहते कर्मचारियों को डयूटी पर बुलाया गया और 3 जून से बाकी कर्मचारियों ने भी अपनी डयूटी ज्वााइन की।
गौरतलब है कि रेल कोच फैक्ट्री लॉक डाउन में छूट मिलने पर उत्पादन प्रक्रिया प्रारम्भ करने वाली रेल की प्रथम इकाई है।
इसके इलावा आर सी एफ प्रशासन ने डिब्बोंी में लगने वाले सामान की आपूर्ति के लिए  कई कदम उठाये हैं तॉंकि सामान की आपूर्ति र्निविघिन और समय पर हो। सामान लाने वाले वाहनों को पूरी तरह सेनीटाइज करके ही वर्कशॉप में प्रवेश करने दिया जा रहा है।
आर सी एफ ने अपैल महीने में 2 और मई महीने में 48 डिब्बोंह का निर्माण किया । जून महीने के 107 डिब्बों  में 22 उच्च   क्षमता वाली पार्सल वैन शामिल है। आर सी एफ को इस वर्ष 385 पार्सल वैन डिब्बोंे को बनाने का लक्ष्य। मिला है जोकि अन्या किसी भी तरह के डिब्बों  से सर्वाधिक है।  30 जनवरी 2020  से इस डिब्बे‍ के लांच होने के बाद आर सी एफ ने अभी तक 115 पार्सल वैन डिब्बोंव का निर्माण किया है।
 कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आर सी एफ प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्वव है। सभी कर्मचारियों को थर्मल स्क्री निंग के बाद ही काम पर भेजा जा रहा है। कर्मचारी भी सभी सावधानियॉं अपनाते हुये उत्साीहपूर्वक काम कर रहे हैं।
Previous articleNine designated as terrorists for pushing Khalistan movement
Next articleReopen Indian side of Kartarpur corridor, say Akal Takht, SGPC