महान अंबेडकरी सामाजिक चिंतक डी डी कल्याणी नहीं रहे

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)-फूले अंबेडकरी विचारधारा को देश के कोने-कोने में फैलाने वाले महान अंबेडकरी सामाजिक चिंतक डी डी कल्याणी प्रधान भारतीय समाज निर्माण संघ पूरे संसार में फैली हुई महामारी कारोना का शिकार होने उपरांत अमृतसर के निजी अस्पताल में आखरी सांस ली।उनके जाने से देश विदेश में बसते धम्म बंधुओं और अंबेडकरीओ को बहुत गहरी ठेस पहुँची। माननीय डी डी कल्याणी जी 74 वर्ष के थे और अपनी जिंदगी के 45 वर्ष फूले अंबेडकरी विचारधारासे जोड़ने और बहुजन समाज को जागरूक करने के लिए लगातार दिन रात एक कर दिया।

इस के साथ जहां उनके परिवार को बहुत घाटा पड़ा वहीं फूले अंबेडकरी विचारधारा का एक अनमोल हीरा कारोना महामारी ने खो लिया।इस मौके पर एस सी एस टी रेलवे कर्मचारी एसोसिएशन रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के जोनल प्रधान जीत सिंह, वर्किंग प्रधान रंजीत सिंह, जोनल सचिव आर सी मीणा, एडिशनल सचिव करन सिंह और कैशियर सोहन बैठा ने सांझे तौर पर दुःख प्रक्ट करते हुए कहा कि समाज को न पूरा होने वाला घाटा पड़ा जिसकी भविष्य में भरपाई करनी बहुत मुश्किल है।वह अकसर ही कहते थे जब हम आपस में मिलते तो शरीर को ऑक्सीजन मिलती है।

परंतु सरकारों के गंदे सिस्टम ने और लापरवाही के कारण ऑक्सीजन की कमी को पूरी नहीं कर सके जिस के कारण बहुजन समाज का हीरा हमेशा के लिए खामोश हो गया। बाबा साहिब डा बी आर अंबेडकर सोसायटी रजि के प्रधान कृष्ण लाल जस्सल, महासचिव धर्म पाल पेंथर ने शोक प्रकट करते हुए कहा कि मिस्टर डी डी कल्याणी एक चलते फिरते जानकारी का भंडार थे और केडर कैंप से बहुजन समाज को जागरूक करते थे।

कल्याणी जी ने बाबा साहिब डा अंबेडकर के अंतिम संदेश बुद्ध धर्म के प्रचार प्रसार के लिए दिन रात एक कर दिया।इस के अलावा गुरद्वारा श्री गुरू रविदास सेवक सभा रजि के प्रधान क्रिशन सिंह, पूर्व प्रधान अमरजीत सिंह मल्ल, महासचिव मनजीत सिंह कैलपुरीया, बाबा जीवन सिंह सोसायटी के प्रधान हरविन्दर सिंह खैहरा, बाम्सेफ के कंनवीनर कश्मीर सिंह, भारतीय बौद्ध महासभा पंजाब के प्रधान टी पी सिंह बोध, महासचिव सुरेश चंद्र बोध ने भी डी डी कल्याणी के परीनिर्वाण पर गहरा दुख प्रकट किया ।

 

 

इंस्टॉल करें समाज वीकली ऐप और पाए ताजा खबरें
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.yourhost.samajweekly

Previous articleਰਾਜਨੀਤਕ ਪਾਰਟੀਆਂ ਵੱਲੋਂ ਪੰਜਾਬ ਵਿੱਚ ਖੁੱਲ੍ਹੀ ਭਰਤੀ
Next articleਸੁਪਰੀਮ ਕੋਰਟ ਨੇ ਕਰੋਨਾ ਰੋਕੂ ਦਵਾਈ ਦੀਆਂ ਵੱਖ-ਵੱਖ ਕੀਮਤਾਂ ’ਤੇ ਜਵਾਬ ਮੰਗਿਆ