भाजपा से आयातित नेताओं को कैसे स्वीकारे सामजिक न्याय के समर्थक ?

Vidya Bhushan Rawat

नयी सरकार को बने अभी एक साल ही हुआ था और पूरे नेता मोदी रंग में रंगे हुए थे. समाजवाद के सहारे संसद में पहुंचे मौसम विज्ञानियों ने भी हिंदुत्व का दामन थाम लिया था और पुनः संसद में पहुँच गए थे. बुंदेलखंड के चित्रकूट क्षेत्र में मै दो दशको से अधिक समय से आता जाता रहा हूँ और वहा के कोल आदिवासी समुदाय की स्थितियों से वाकिफ भी था और बहुत बार उन प्रश्नों को कई मंचो पर उठाया भी था. पूरे अल्लाहाबाद से लेकर कर्वी, चित्रकूट, मानेक्पुर क्षेत्र कोल बहुल है लेकिन मजाल क्या के इस क्षेत्र से कोई भी पार्टी कभी किसी कोल को टिकेट दे. संसद के लिए गुप्ता, वर्मा, पाण्डेय इत्यादि यहाँ के प्रचलित उम्मीद्वार होते है.

बात २०१५ के आखिर की रही होगी. हमारे मित्र राम जी सिंह जो अब हामारे बीच में नहीं है, ने कोल समुदाय की मांगो को लेकर मनेक्पुर में एक जनसुनवाई का आग्रह किया. मैंने उन्हें बताया के ठीक है मै कार्यक्रम में सम्मिलित हूंगा लेकिन समुदाय की अच्छी भागीदारी होनी चाहिए. स्थानीय साथियो ने जोर लगाया ताके एक बड़ा सम्मेल्लन हो और कोलो के सामुदायिक प्रश्नों का उत्तर ढूँढा जा सके या उन्हें सत्ता और तंत्र तक तो पहुंचाया जाए हालाँकि हम जानते है के सत्ता के लोग इन बातो को भलीभांति जानते है.

साथियो के इस कार्यक्रम की जानकारी स्थानीय सांसद महोदय को लगी तो उन्होंने अपना व्यक्तिगत मैदान सभा करने के लिए दे दिया. साथियो ने सांसद जी को भी आमंत्रित कर दिया. एक सांसद होने के नाते किसी को भी गैर राजनैतिक कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी पार्टी के अजेंडे पर बात रखने का अधिकार है और मै इसे बुरा नहीं मानता.

मै कार्यक्रम से एक दिन पहले चित्रकूट पहुँच गया तो स्थानीय बाज़ार में कार्यक्रम सम्बन्धी बैनर पढ़कर दंग रह गया. कार्यक्रम को आदिवासी सम्मलेन बताकर भाजपा का बताने की कोशिश की गयी थी. मैंने साथियो से पता किया तो उन्होंने ये कह कर बात ख़ारिज कर दी के ये सांसद जी के लोगो ने किया होगा, हमारे बैनर पर यह जनसुनवाई ही है. मैंने साफ़ कह दिया था के ये कार्यक्रम राजनैतिक नहीं है, मतलब किसी राजनैतिक दल का नहीं है हालाँकि राजनैतिक नेता अपनी बात रख सकते है.

कार्यक्रम के दिन संसद महोदय अपने बड़े हुजूम के साथ वहा पहुंचे तो उनके समर्थको ने जिंदाबाद के नारे लगाए. फिर कुछ देर हमारे साथियो को सुनने के बाद, संसद महोदय ने अपनी बात रखनी शुरू की. उनके साथ उनके अपने फोटोग्राफर, किराए वाले पत्रकार, कुछ छुटभैये नेता थे. भीड़ को देखकर वह बहुत खुश थे. उन्होंने बोलना शुरू किया : इतने वर्षो ये हाथ वालो ने आपके हाथ काट डाले, ई साइकिल वालो ने लूट दिया, यी हाथी वाली ने क्या दिया. सब ने आपको लूटा, आपका शोषण किया, ये सब जातिवादी है, किसी को आप से कुछ नहीं मिला लेकिन अब आपका समय है. मोदी जी और अमित शाह जी ही आपका विकास करेंगे. बस चिंता छोडिये. सांसद जी की भाषा बहुत ही घटिया थी जिसे मै नहीं लिख सकता. उनके बोलने का स्टाइल बिलकुल अमित शाह और नरेन्द्र मोदी वाला था. अपने विरोधियो के लिए निंदा और व्यक्तिगत आक्षेप वाला. मै पीछे खड़ा बोल रहा था, सांसद जी, ये पार्टी अ कार्यक्रम नहीं है, हमने आपको दूसरो की निंदा के लाये नहीं बुलाया है, लेकिन वो उसको इगनोर करते रहे. हद तो तब हो गयी जब उन्होंने कहा के वह आज के जमावड़े से बहुत खुश है और सबको एक एक कम्बल देना चाहते है. दरअसल नवम्बर शुरू हो चूका था और ठंड भी आ रही ही थी. मैंने कोलो के बीच इतना जीवन बिताया है. मेरी तरक्की में इनका बहुत बड़ा योगदान है.मैंने सोचा बिलकुल सही कह रहे है. कोलो के जंगल में आपने अपना मंगल गृह खोल दिया लेकिन कोलो के पास रहने को घर नहीं है. सांसद जी कम्बल से ही नहीं रुके, उन्होंने घोषणा की के मेरी पत्नी भी आज बहुत खुश है. वो कोल महिलाओं के दर्द को जानती है और वो इन अब महिलाओं को जो यहाँ आई है, एक एक साडी देना चाहती है. उन्होंने अपने लोगो से कहा के सबके नाम पते नोट कर लो ताकि उन्हें हम साडी दे सके. मुझे बहुत गुस्सा आया, मैंने पीछे से कहा सांसद जी ये कार्यक्रम जन सुनवाई है, साड़ी-कम्बल बांटने का कार्यक्रम नहीं है, कृपया कोल समुदाय की जल जंगल जमीन के प्रश्नों पर कुछ बोलिए. लेकिन वह लगातार मेरी बातो को ध्यान नहीं दिए. वैसे नेताओं को ये लगता है के धरती पर उनसे ज्यादा समझदार और ताकतवार कोई है ही नहीं. हममे से भी अधिकांश लोग अलग अलग कार्यकरके ये ही सोचते है के ‘देश सेवा’ के लिए सांसद बनना ही आवश्यक है जैसे कोई और कोई कार्य ही नहीं कर रहे और इन्होने इतने तीर चला दिए है सब कुछ संपन्न हो चूका.

खैर, सांसद महोदय ने भाषण समाप्त किया और वो मंच से निकलकर जाने लगे. हमारे मित्र रामजी ने कहा के आपको धन्यवाद प्रस्ताव रखना है. मैंने उन्हें कहा के मुझे अपनी बात रखने है और सांसद की बात का जवाब भी देना है . मैंने मंच से अपना वक्तव्य शुरू किया के सांसद महोदय को बहुत धन्यवाद के वह यहाँ आये लेकिन मैं लोगो से साफ़ कहना चाहता हूँ के आपकी समस्याओं का समाधान साडी और कम्बल से नहीं होने वाला. हमने सांसद महोदय को कोल समुदाय के जल जंगल जमीन के सवालों पर अपनी बात रखने के लिए बुलाया लेकिन इस मसले पर वह कुछ नहीं बोले. ऐसा नहीं है के उन्हें पता नहीं है के बुंदेलखंड का जो हिस्सा उत्तर प्रदेश में है, वहा कोल को अनुसूचित जनजाति का दर्जा ही नहीं मिला है, जबकि वही से एक किलोमीटर पर मध्य प्रदेश में कोल आदिवासी दर्जा प्राप्त है. सांसद के चेलो ने मुझे घेरने की कोशिश की लेकिन कुछ कर नहीं पाए.

दरअसल ये महोदय अल्लाहाबाद से लेकर बाँदा तक नियंत्रण चाहते है. उन्होंने पहले भी प्रयास किये बांदा चित्रकूट से और हिंदुत्व की आंधी में वह इलाहाबाद से चुनाव जीत गए और सुना है के माननीय महोदय ने अभी हिंदुत्व का चोगा निकाल फिर से समाजवाद जिंदाबाद का नारा लागना शुरू कर दिया है और ख़ुशी में गदगद पार्टी ने उन्हें पुनः उसी क्षेत्र से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

लोगो ने मेरी बात को सुना और मुझे उम्मीद है उसे याद भी रखेंगे के सांसद महोदय ने मुलायम सिंह यादव, समाजवादी पार्टी, मायावती, बहुजन समाज पार्टी का कैसे मजाक उड़ाया.

इसी मानेक्पुर चित्रकूट में एक दूसरे सांसद ने एक बार मेरी इस बात पर के ये सीट आदिवासियों के लिए सुरक्षित घोषित की जानी चाहिए, को ये कह कर ख़ारिज किया के इससे आदिवासियों का बहुत नुक्सान हो जाएगा. मुझे ये समझ नहीं आया के आदिवासियों को संसद और विधान सभाओं में भागीदार बनाने से उनका क्यों नुक्सान होगा ?

उत्तर प्रदेश के सामाजिक न्याय के लोगो को सोचना पड़ेगा उनके विमर्श में कोल, थारू, बाल्मीकि, हेल्ला, डॉम, बन्स्फोर, कलंदर, हलालखोर, आदि समुदाय कहा है ? क्या इनके लिए कोई जगह है या नहीं ?

सामाजिक न्याय से संबधित बहुत से साथी आज इसी झंझावत में फंसे है वो उनलोगों को सिर्फ पार्टी के नाम पर कैसे वोट करें जो दलितों की हत्या के आरोपी हों, या जिनका हिंदुत्व की शक्तियों के साथ जनम जन्म का साथ है और वे केवल अपने लिए आपके यहाँ आये है.

हम चाहते है के सपा बसपा अपने मेहनतकश काडर का सम्मान करें और हर वक़्त राजनैतिक मजबूरियों के नाम पर अपने निष्ठावान लोगो को किनारे न लगाएं. गाँवों में लोगो में बहुत उत्साह भी है और बहुत स्थानों पर असमंजश और नाराजगी भी. उम्मीद है पार्टी नेतृत्व कार्यकर्ताओं की बात सुनकर कार्यवाही करेगा.

विद्या भूषण रावत

Previous articleRahul is just a kid, says Mamata
Next articleLandmark Security Council resolution on countering the financing of terrorism