गांव मीरे में पहला सालिड वेस्ट मैनेंजमैंट प्लांट तैयार

6 लाख की आई  लागत , 15 अगस्त को होगा लोक अर्पण

घर घर से एकत्रित किया जायेगा गीला और सुखा कूड़ा

हुसैनपुर,1अगस्त (कौड़ा)-पंजाब सरकार द्वारा  ग्रामीण क्षेत्रों में साफ़ सफ़ाई को विश्वसनीय बनाने और कूड़ो के योग्य प्रबंधन के लिए सुलतानपुर तहसील का पहले सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट  गाँव मीरे में बन कर तैयार हो गया है। 400 से अधिक जनसंख्या वाले गाँव को तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में इस अलग प्रोजेक्ट  के लिए चुना गया था जिस पर कुल छह लाख की लागत आई है।

विधायक श्री नवतेज सिंह चीमा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट  को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोक  अर्पित कर दिया  जायेगा। उन्होंने  बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधा के  साथ साथ कूड़ो के निपटारो के लिए विशेष योजनाबंदी की गई है। जिस के अंतर्गत पहले पड़ाव में सुलतानपुर तहसील के पाँच गांवों में  ऐसे प्रोजेक्ट  लगाए जाएंगे।

गाँव मीरे के बाद गाँव बीधीपुर में सालिड वेस्ट मैनेजमेट प्रोजेक्ट  की शुरुआत की जायेगी।ग्रामीण विकास पर पंचायत विभाग की तरफ से तैयार किये गए इस प्रोजेक्ट   के अंतर्गत घर घर से गीला और सुखा कूड़ा अलग अलग तौर पर इकट्ठा किया जायेगा और उस कूड़े को सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में बनाऐ गए चार अलग अलग पिटस में प्रोसेस किया जायेगा। कूड़े में से सब से पहले प्लास्टिक और लिफाफों  को अलग करके बाकी कूड़े की खाद बनाई जायेगी।

इस प्रोजेक्ट  के अंतर्गत सभी गाँव में अलग अलग रंग के कूड़े दान रखे जाएंगे जिससे लोग कूड़ो की श्रेणी अनुसार उसको सम्बन्धित कूड़े दान में डाल सकें। इस प्रोजेक्ट   की शुरुआत से न सिर्फ़ गाँव में साफ़ सफ़ाई रखी जा सकेगी  बल्कि लिफाफों आदि से सिवरेज के बंद होने की संभावना भी ख़त्म हो जायेगी

Previous articleਪਵਿੱਤਰ ਵੇਈਂ ਕਿਨਾਰੇ ਬਣੀ ਸ਼ੜਕ ਨੂੰ ਰਾਤੋ ਰਾਤ ਪੁੱਟ ਕੇ ਨਜਾਇਜ ਕਬਜੇ ਦੀ ਕੀਤੀ ਕੋਸ਼ਿਸ਼
Next articleਸਬ-ਤਹਿਸੀਲ ਟਾਂਡਾ ਵਿਚ ਲੱਗੀ ਜਾਤੀ ਸੂਚਕ ਲਿਸਟ ਦਾ ਵਿਰੋਧ