‘गणतंत्र और मानव अधिकार’  विषय पर विचार गोष्टी 26 को

फोटो कैप्शन: बैठक के बाद, सोसाइटी के अध्यक्ष, मैडम सुदेश कल्याण, लाहौरी  राम बाली और अन्य नेता जानकारी देते हुए.

 

जालंधर (समाज वीकली): अंबेडकर मिशन  सोसाइटी पंजाब (रजि.) की कार्यकारी समिति की बैठक अध्यक्ष महोदया सुदेश कल्याण  की अध्यक्षता  में अंबेडकर भवन जालंधर में हुयी । बैठक में विचार-विमर्श की श्रृंखला में अगली विचार गोष्टी  26 जनवरी को शाम 4:00 बजे अंबेडकर भवन में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

विचार गोष्टी  के लिए मुख्य वक्ता एडवोकेट एच डी सांपला  होंगे। विचार गोष्टी ‘गणतंत्र और मानव अधिकार’  विषय पर होगी । यह जानकारी सोसाइटी  के महासचिव वरिंदर  कुमार ने एक प्रेस बयान में दी। वरिंदर  कुमार ने कहा कि बाबा साहब ने कहा था:“26 जनवरी 1950 को, हम विरोधाभासों के जीवन में प्रवेश करने जा रहे हैं। राजनीति में हमारे पास समानता होगी और सामाजिक और आर्थिक जीवन में हमारे पास असमानता होगी। राजनीति में हम एक आदमी के एक वोट और एक वोट के एक मूल्य के सिद्धांत को पहचानेंगे। हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन में, हम अपनी सामाजिक और आर्थिक संरचना के कारण, एक आदमी एक मूल्य के सिद्धांत को अस्वीकार करना जारी रखेंगे। कब तक हम विरोधाभासों के इस जीवन को जीना जारी रखेंगे? कब तक हम अपने सामाजिक और आर्थिक जीवन में समानता को नकारते रहेंगे? अगर हम इसे लंबे समय तक नकारते रहे, तो हम अपने राजनीतिक लोकतंत्र को संकट में डालकर ही ऐसा करेंगे। हमें जल्द से जल्द इस विरोधाभास को दूर करना चाहिए वरना जो असमानता से पीड़ित हैं वे राजनीतिक लोकतंत्र की संरचना को उड़ा देंगे, जिसे इस विधानसभा ने इतने मज़बूती से बनाया है।

वरिंदर कुमार ने आगे कहा कि भारत में सुप्रीम कोर्ट के चार सबसे वरिष्ठ न्यायाधीशों ने चेतावनी दी थी, “क्योंकि जिस तरह से कोर्ट चलाया जाता है, लोकतंत्र खतरे में है”। देश में हालात बदतर होते जा रहे हैं। मानवाधिकारों का उल्लंघन हो रहा है। शिक्षा की स्थिति बिगड़ रही है। बोलने की स्वतंत्रता खो रही है।  इस सब पर एडवोकेट एच डी सांपला प्रकाश डालेंगे।. इस अवसर पर लाहौरी  राम बाली, बलदेव राज भारद्वाज, एडवोकेट हरभजन सांपला, एडवोकेट कुलदीप भट्टी, चमन दास सांपला, एडवोकेट परमिंदर सिंह और रणवीर भट्टी उपस्थित थे।

 वरिंदर  कुमार, महासचिव

 

Previous articleਪੰਜਾਬ ਨੈਸ਼ਨਲ ਬੈਂਕ ਸ਼ਾਮਚੁਰਾਸੀ ‘ਚ ਕਿਸਾਨ ਗੋਸ਼ਟੀ ਦਾ ਆਯੋਜਨ
Next article‘ਗਣਤੰਤਰ ਅਤੇ ਮਨੁੱਖੀ ਅਧਿਕਾਰ’ ‘ਤੇ ਵਿਚਾਰ-ਗੋਸ਼ਟੀ 26  ਨੂੰ