ऑनलाइन शिक्षा को समाज के हर वर्ग द्वारा मिल रहा है भारी उत्साह

कैपशन- जिला शिक्षा अधिकारी मस्सा सिंह सिद्धू ,उप जिला शिक्षा अधिकारी बिक्रमजीत सिंह थिंद, उप जिला शिक्षा अधिकारी गुरशरण सिंह जानकारी देते हुए

हुसैनपुर , 15 जुलाई (कौड़ा) (समाज वीकली) :   कोविड-19 से पैदा हुए संकट दौरान स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को पूरी तनदेही से चलाया जा रहा है ।वहीं समाज के हर वर्ग द्वारा भी इन उसारु सरगर्मीयों को भारी उत्साह मिल रहा है।   महामारी दौरान बहुत सारी कठिनाइयों को पार करते हुए पंजाब के शैक्षणिक इतिहास में शिक्षा विभाग ने विभिन्न सोशल मीडिया माध्यम और टेलीविजन चैनलों द्वारा सरकारी स्कूलों के हर विद्यार्थी तक पहुंचने की कोशिश की है ।  स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मियारी ऑनलाइन शैक्षणिक प्रणाली शुरू करके एक नई पहल कदमी की गई है।

जिसका लाभ सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट आधारों के विद्यार्थियों भी उठा रहे हैं। इस संबंधी जिला शिक्षा अधिकारी मस्सा सिंह सिद्धू, उप जिला शिक्षा अधिकारी बिक्रमजीत सिंह थिंद, उप जिला शिक्षा अधिकारी गुरशरण सिंह ने बताया कि बहुत ही खुशी होती है जब   हमारे अध्यापकों को बच्चों के अभिभावकों के अलावा समाज के अन्य लोग भी इस कठिन समय मेेंं ऑनलाइन स्टडी प्रक्रिया में साथ देते हैं ।जिले के विभिन्न गांवों के धार्मिक स्थानों के संचालक खासतौर पर विभागीय गतिविधियों संबंधी सुबह शाम अनाउंसमेंट करके खुशी महसूस करते हैं ।

इस संबंधी गांव खालू के निवासी संतोख सिंह ने कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापकों द्वारा जिस तरह विद्यार्थियों को संकट के समय में भी पढ़ाई के साथ जोड़  कर रखा जा रहा है यह विभाग के लिए बहुत ही मान वाली बात है। जिला शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि इस लॉकडाउन दौरान बी. एम , डी.एम द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भेजने का जो लाजवाब प्रबंध किया है उसकी मिसाल कहीं भी और प्रदेश में नहीं मिलती है।

अधिकारियों नहीं बताया कि विभाग द्वारा ऑनलाइन चल रही परीक्षा बहुत सार्थक नतीजे दे रही है और घर में बैठे    बच्चों द्वारा अपने प्रश्न पत्र हल किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि  सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को इस संकट के समय दौरान पढ़ाई के साथ-साथ शैक्षणिक मुकाबले और कलात्मक गतिविधियों से जोड़ने का भी बड़ा प्रयास किया गया है। जिससे बच्चों का सर्व पक्षीय विकास संभव हो रहा है  ।

जब इस संबंधी ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह घर में बैठकर जहां ज्यादा से ज्यादा ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं । वही अध्यापकों द्वारा इस संकट से बचने के लिए दिए जाते सुझाव नुक्ते भी पूरे परिवार के लिए लाभदायक साबित हो रहे हैं     और पे.टी.एम का आयोजन करके 30 और 30 जुलाई को बाईमंथली परीक्षा का नतीजा भी घोषित किया जा रहा है ।

Previous articleUS dollar dips amid coronavirus uncertainty
Next articleFall in India’s merchandise exports eases in June