आर सी एफ ने नवीनतम सुविधाओं तथा अधिक यात्री क्षमता वाला ए सी थ्री टियर इकॉनमी कोच किया तैयार

कैपशन-आर सी एफ ने नवीनतम सुविधाओं तथा अधिक यात्री क्षमता वाला ए सी थ्री टियर इकॉनमी कोच को हरी झंडी देकर रवाना करते हुऐ महाप्रबंधक श्री रवीन्दर गुप्ता व कोच का अंदर का दृश्य

कपूरथला (समाज वीकली) (कौड़ा)- भारतीय रेल हमेशा से अपने यात्री डिब्‍बों का निरंतर विकास कर अपने  यात्रियों की सुविधाजनक यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रही है । भारतीय रेल की इसी विकास यात्रा का नया कीर्तिमान  है ए सी थ्रीटियरइकॉनमीक्‍लास कोच जो कि विश्‍व की सबसे सस्‍ती और उमदा ए सी यात्रा का पर्याय है । इस ए सी थ्रीटियरइकॉनमीक्‍लास कोच को आज आर सी एफ कपूरथला से आरडी  एस ओ लखनऊ के लिए आगामी ट्रायल हेतु महाप्रबंधक श्री रवीन्दर गुप्ता की उपस्थिति में रवाना  किया गया ।

इस एल एच बी थ्री टियर कोच की परिकल्पना आर सी एफ कपूरथला द्वारा वर्ष  2020 में की गयी तथा रेलवे मंत्रालय की अनुमति मिलते ही नवंबर  2020 से इसके डिज़ाइन पर काम युद्ध स्‍तर पर शुरू किया गया। इन नए यात्री डिब्‍बों में  जहॉं एक ओर  आधुनिक यात्री  सुविधाओं  को  एक नए शिखर पर ले जाया गया है वहीं इन डिब्‍बों की यात्री  क्षमता 72 से बढ़ाकर 83 सीटें की गयी हैं ।

इस डिब्‍बे के डिज़ाइन में कई नवीनतायें लाई गयी हैं । यात्री स्‍पेस को बढ़ाने के लिए कोच में लगने वाले हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिकलइक्विपमेंट को भारतीय रेलवे में पहली वार डिब्बे के अंडर फ्रेम में जगह दी गयी है जिससे इन डिब्‍बों  में  11 अतिरिक्‍त सीटें के लिए जगह बनाकर यात्री क्षमता का बढ़ाया  गया है । हर डिब्‍बे में दिव्‍यांगजनों के लिए व्‍हीलचेयर सहित एंट्री की सुविधा वाले दरवाजों तथा शौचालयों  का प्रावधान  किया गया है जो कि  एक यात्री डिब्‍बों के डिजाइन में एक  नयी पहल है।

इन डिब्‍बों की यात्री क्षमता बढ़ाने के साथ साथ यात्रियों के लिए वर्तमान डिब्‍बों से बेहतर आधुनिक सुविधाऍं भी प्रदान की गयी हैं । अब पहले से बेहतर, आरामदायक, कम वजनी तथा सुविधाजनमॉड्यूल डिजाइन वाले बर्थ  लगाए गए हैं । प्रत्‍येकबर्थ  के लिए अलग-अलग ए सी वेंट की  सुविधा दी गई है। हर यात्री को अपना यू एस बीचार्जरपॉइंट तथा  रीडिंग लाइट दी गयी है। यह हवाई  जहाज समान सुविधा भी रेल में एक प्रथम पहल है।

डिब्‍बे की साइडबर्थ  की तरफ भी अब फोल्‍डेबलस्‍नैकटेबल, पानी की बोतलों, मोबाइल फोन एवं मैगज़ीन रखने के लिए होल्‍डर्स लगाए गए हैं । मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक और नए डिज़ाइन  की   सीढि़यॉं  लगाई गयी हैं । इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल की टॉयलेट को भी रिडिज़ाइन कर नया स्‍वरूप दिया गया है और इन्हें दिव्‍यांगजनों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया गया है। इन डिब्‍बोंमेपेसेंजर सुविधाओं के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा और यात्री सूचना प्रणाली भी लगाई गयी है ।

 इस ए सी थ्रीटियरइकॉनमीक्‍लास कोच के इंटीरियर को नया रूप देने तथा यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सुविधाजनक प्रवेश, जगमगाते मार्कर, बर्थ संकेतक और सीट नंबर भी डिस्‍पले किये गए हैं। यह डिब्‍बे 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने में सक्षम हैं ।  बेहतर फायर सेफ्टी के लिए इन डिब्‍बों में दुनिया के उच्‍चतम मानक ई एन 455445 वाले समान का प्रयोग किया गया है। आर सी एफ कपूरथला को वर्तमान तथा अगले वित्तीय वर्ष में इस प्रकार के कुल 248 डिब्बों के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है जिसके तहत इसकी निरंतर निर्माण प्रक्रिया इसी महीने में शुरू कर दी जाएगी।इस नए 3 टियरइकॉनमीक्‍लास के आने से अब हर वर्ग के यात्रियों का ए सी डिब्‍बों में सफर करने का सपना साकार होगा तथा हमारी एक्‍सप्रेस ट्रेनों की क्षमता भी बढ़ सकेगी।

Previous articleਜੁੱਗ-ਜੁੱਗ ਜੀਅ ਧੀਏ; 5 ਮਹੀਨੇ ਦੀ ਇਸ ਬੱਚੀ ਲਈ PM ਮੋਦੀ ਨੇ ਮੁਆਫ਼ ਕਰ ਦਿੱਤਾ 6 ਕਰੋੜ ਦਾ ਟੈਕਸ
Next articleमाता रमाबाई अंबेडकर के जन्म दिन को समर्पित डॉ अंबेडकर पर सवाल जवाब प्रतियोगिता करवाई गई