अंबेडकर भवन जालंधर – बाबा साहिब की धरोहर, इस दिन, 27 अक्टूबर, 1951 को बाबा साहिब जालंधर आए

बाबा साहब डॉ. अंबेडकर सेठ किशन दास, प्रीतम रामदासपुरी और अन्य के साथ।

जालंधर (समाज वीकली)- डॉ. बाबा साहिब अंबेडकर ने अपने पंजाब के चुनावी दौरे की शुरुआत जालंधर से की और 27 अक्टूबर, 1951 को यहां लाखों लोगों की एक सभा को संबोधित किया। उनके दिल में अपने समाज के संकट पर काबू पाने का दर्द था जिसके कारण उन्होंने सरकारी नौकरी को प्राथमिकता नहीं दी। इंग्लैंड से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद, उन्होंने वापसी की और अपने समुदाय की सेवा करने के लिए स्वतंत्र रूप में राजनीति में प्रवेश किया।

Statue of Tathagat Gautam Buddha in Ambedkar Bhawan

बाबा साहिब ने अपने भाषण में कहा, “जब मैं डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री लेने के बाद इंग्लैंड से आया था, तो भारत में ऐसी योग्यता वाला कोई नहीं था। इसलिए जब मैं बंबई पहुँचा और महल्ले में बस गया जहाँ से मैं गया था, बंबई सरकार ने बहुत कठिनाई के बाद मुझे मेरे स्थान से पाया, जैसे कि कोई नहीं जानता था कि मैं कहाँ रह रहा हूँ – यह एक लोकप्रिय जगह नहीं है, और मुझे राजनीतिक अर्थव्यवस्था के प्रोफेसर के पद को स्वीकार करने के लिए संपर्क किया। मैंने प्रस्ताव ठुकरा दिया। अगर मैंने नौकरी स्वीकार कर ली होती, तो मैं कम से कम सार्वजनिक निर्देश निदेशक होता। मुझे महीने में तीन या चार हजार रुपये मिलने थे। मैंने स्थिति को अस्वीकार कर दिया क्योंकि मुझे अपने समुदाय की सेवा करने का इतना जुनून था कि मैं सरकारी सेवा में रहते हुए ऐसा नहीं कर सकता था।

एक सरकारी कर्मचारी, जिसे आप जानते हैं, अपने समुदाय की सेवा नहीं कर सकता क्योंकि उसे सरकार की इच्छा और सरकार की नीति का पालन करना होता है। दो या तीन साल के लिए कुछ पैसे कमाने के बाद, मैं आगे की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड चला गया और बैरिस्टर बनकर वापस आया। जब मैं बंबई लौटा, तो मुझे मुंबई सरकार ने फिर से जिला जज का पद स्वीकार करने के लिए कहा। मुझे 2000 / – रूपये प्रतिमाह की पेशकश की गई और वादा किया कि मैं थोड़ी देर में हाई कोर्ट का जज बनूंगा। लेकिन मुझे यह स्वीकार नहीं था। हालाँकि, मेरी आय उस समय अन्य स्रोतों से केवल 200 / – रु. थी।1942 में, मुझे दो सवालों का सामना करना पड़ा। एक, उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में काम करना था और दूसरा भारत सरकार में वाइसराय की कार्यकारी परिषद के सदस्य के रूप में शामिल होना था। यदि मैं उच्च न्यायालय में शामिल हो जाता, तो मुझे वेतन के रूप में प्रति माह 5000 / – रुपये मिलने थे और सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में 1000 / – रुपये मिलने थे लेकिन मैंने नहीं किया । मैंने राजनीति में प्रवेश किया। मैं एक अछूत समाज में पैदा हुआ था और अपने समुदाय के लिए मर जाऊंगा और मेरे समुदाय का कारण मेरे लिए सर्वोपरि है। मैं किसी पार्टी या निकाय में शामिल नहीं हुआ। मैं कांग्रेस सरकार के दौरान स्वतंत्र था और मैं अपने लोगों के प्रति सच्चा था। कई लोगों ने सोचा कि मैं कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गया हूं क्योंकि मैंने कांग्रेस सरकार के मंत्रिमंडल को स्वीकार कर लिया था। आलोचकों ने कहा कि डॉ. अंबेडकर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं और अनुसूचित जाति के लोगों को अनुसूचित जाति महासंघ में क्यों रहना चाहिए। मैंने उन्हें लखनऊ में बताया कि पृथ्वी और पत्थर दो अलग-अलग चीजें हैं और वे कभी एक साथ नहीं आ सकते हैं। पत्थर पत्थर ही रहेंगे और धरती धरती ही रहेगी। मैं उस चट्टान (पत्थर) की तरह हूं जो पिघलती नहीं है बल्कि नदियों के रास्ते बदल देती है। मैं जहां भी हो सकता हूं, जिस भी कंपनी में खुद को पाता हूं, अपनी विशिष्ट पहचान कभी नहीं खोता। अगर कोई मेरा सहयोग मांगता है, तो मैं खुशी-खुशी इसे उचित उद्देश्य के लिए दूंगा। अपनी पूरी ताकत के साथ, और अपनी मातृभूमि की सेवा में, मैं ईमानदारी से चार साल तक कांग्रेस सरकार का समर्थन करता हूं। लेकिन इन सभी वर्षों के दौरान, मैंने खुद को कांग्रेस संगठन में शामिल होने की अनुमति नहीं दी। मैं ख़ुशी से उन लोगों की मदद और सहायता करूँगा जो मीठा बोलते हैं लेकिन जिनके इरादे और कार्य हमारे लोगों के हित के खिलाफ नहीं हैं। ”

Community Hall

डॉ. बाबा साहब अंबेडकर की विरासत स्थापित करने के लिए जहां उन्होंने लाखों लोगों को अपना भाषण दिया, प्रख्यात लेखक, विचारक और भीम पत्रिका के संपादक, श्री लाहौरी राम बाली और श्री करम चंद बाठ ने लोगों से एक-एक रुपये इक्कठा करके, वह जमीन अम्बेडकर भवन के नाम से खरीद ली । इसके बाद श्री बाली ने 1972 में इस संपत्ति की देखभाल के लिए ‘अंबेडकर भवन ट्रस्ट’ के नाम से एक ट्रस्ट की स्थापना की। वर्तमान में अंबेडकर भवन के न्यासी बोर्ड में डॉ. राम लाल जस्सी – कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ. जीसी कौल – महासचिव, बलदेव राज भारद्वाज – वित्त सचिव, एलआर बाली (संस्थापक ट्रस्टी) और केसी सुलेख, डॉ. सुरिंदर अजनात , आरपीएस पवार IAS (सेवानिवृत्त), चौधरी नसीब चंद एचएएस (सेवानिवृत्त), सोहन लाल डीपीआई – कॉलेज (सेवानिवृत्त), डॉ. राहुल और डॉ. टी.एल. सागर वर्तमान ट्रस्टी हैं। शुरू से ही, अंबेडकर भवन बाबा साहब की विचारधारा के प्रचार के लिए गतिविधियों का केंद्र रहा है। बैठक, सेमिनार और मिशनरी चर्चा आम तौर पर अंबेडकर भवन में आयोजित की जाती है। सेवा-पीटीयू के सहयोग से, युवा शिक्षित लड़के और लड़कियों को बैंकों, बीमा कंपनियों, रेलवे, एसएसबी, सेवा चयन आयोग आदि में नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाती है और स्पीड संस्था के सहयोग से बच्चों के लिए कंप्यूटर और व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम भी किया जाता है। अंबेडकर भवन में एक पुस्तकालय भी है जहां भारतीय और विदेशी विद्वान शोध करते हैं। इमारत में एक सामुदायिक हॉल है जो सामाजिक और सांस्कृतिक उद्देश्यों के लिए ज़रूरतमंद गरीब लोगों को मामूली किराए पर दिया जाता है। भवन के प्रांगण में, अंबेडकरवादियों, बौद्धों और अन्य सहयोगियों के सहयोग से, 2015 में तथागत गौतम बुद्ध की एक प्रतिमा स्थापित की गई थी जो क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बन गई है। श्री बाली ने अंबेडकरर मिशन सोसाइटी पंजाब की भी स्थापना की, जिसकी गतिविधियाँ मिशन को बढ़ावा देने के लिए अंबेडकर भवन से 1970 के दशक से जारी हैं। अंबेडकर मिशन सोसाइटी ने हजारों अंबेडकरवादी बुद्धिजीवियों का उत्पादन किया है।

L R Balley, Founder Trustee Ambedkar Bhawan and Editor Bheem Patrika

जब 30 सितंबर, 1956 को बाबा साहिब डॉ. अंबेडकर गंभीर रूप से बीमार थे, तो श्री एलआर बाली ने उन्हें (बाबा साहिब) वादा किया था कि वे जीवन भर अंबेडकर मिशन का विस्तार करेंगे। 6 दिसंबर, 1956 को, बाबा साहिब डॉ. अंबेडकर के महान परिनिर्वाण के दिन, श्री एलआर बाली ने अपनी स्थायी सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और अपना जीवन अंबेडकर मिशन को समर्पित कर दिया। तब से बाली जी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, आज भी 90 साल की उम्र में भी अंबेडकर भवन, जालंधर से श्री एलआर बाली समाज को अंबेडकर मिशन का संदेश दे रहे हैं।

 

 

बलदेव राज भारद्वाज
वित्त सचिव,
अंबेडकर भवन ट्रस्ट (पंजीकृत),
जालंधर।
मोबाइल: 98157 01023

Previous articleBabasaheb’s  Legacy  – Ambedkar Bhawan Jalandhar
Next articleਮਾਲਵਾ ਲਿਖਾਰੀ ਸਭਾ ਸੰਗਰੂਰ ਦੀ ਮਹੀਨਾਵਾਰ ਮੀਟਿੰਗ-