रेल कोच फैक्‍टरी, में सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह प्रारम्‍भ

हुसैनपुर समाज वीकली (कौड़ा)- रेल कोच फैक्‍टरी, में हर वर्ष की तरह सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह दिनॉंक 27 अक्‍तूबर से 2 नवंबर तक मनाया जा रहा है। इसमें सतर्कता जागरूकता  संबंधी कई कार्यक्रम किये जा रहे हैं।  इस वर्ष के सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह का थीम   सतर्क भारत समृद्ध भारत है ।

इस अवसर पर आज शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें आर सी एफ के प्रमुख मुख्‍य यांत्रिक अभियंता  श्री राज कुमार मंगला ने  सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भ्रष्‍टाचार को दूर करने और जीवन के प्रत्‍येक क्षेत्र में पारदर्शिता बनाए रखने की सत्‍य निष्‍ठा की प्रतिज्ञा की शपथ ग्रहण करवाई।  इस कार्यक्रम के मंच संचालन  आर सी एफ के चीफ विजीलेंस आफिसर श्री नितिन चौधरी द्वारा किया गया।

उपरोक्‍त आयोजन के अतिरिक्‍त निवारण सतर्कता में वीडियो  कांफ्रैंसिंग  के माध्‍यम से ऑल इंडिया के सभी मुख्‍य सतर्कता अधिकारियों के सेमीनार में आर सी एफ की तरफ से श्री नितिन चौधरी मुख्‍स सतर्कता अधिकारी ने भाग लिया।  इसमें उन्‍होनें आर सी एफ में  विजीलेंस प्रवेंटिव के लिए किए गये सुधारों के बारे में लोगों को अपने विचारों से अवगत कराया ।

इस सप्‍ताह में कल के कार्यक्रम में सतर्कता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आर सी एफ शैल शॉप में सतर्कता विभाग द्वारा एक गोष्‍ठी का आयोजन किया जायेगा। आर सी एफ के सतर्कता विभाग द्वारा आर सी एफ में मुख्‍य जगहों पर सतर्कता जागरूकता के लिए पोस्‍टर और प्रचार सामग्री भी प्रदर्शित की गई है।

उल्लेखनीय है कि रेल कोच फैक्टरी, कपूरथला द्वारा समय समय पर सतर्कता जागरूकता तथा  कार्य पारदर्शिता  के लिए  विभिन्न  कदम  उठाये जाते रहे हैं। आर सी एफ ने कार्य पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए भी कई महत्वेपूर्ण कदम उठाये हैं। जिनमें वैंडरस से मटीरियल की डलीवरी लेने  की प्रक्रिया को मानव रहित करने,  मानव रहित बिल जमा करने की व्यवस्था, ऑन लाइन वैंडरस की रजीस्ट्रेशन, अप्रूवड वैंडरस की जानकारी को वैबसाइट पर दर्शाना, वर्कशॉप में वेंडर्स की एंट्री को डिजी‍टल करना, आर सी एफ वैबसाइट पर वैंडरस के बिलों की स्थिति को दर्शाना इत्यादि शामिल हैं जिनके माध्यम से कार्य प्रणाली में सराहनीय बदलाव किये हैं।

ये बदलाव एक तरफ जहा वेंडर्स को व्यापारिक सुगमता प्रदान करते है वह दूसरी तरफ इनसे किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की संभावनाएं भी  समाप्त हो जाती है।  आर सी ऍफ़ द्वारा उठाये गए इन महत्पूर्ण क़दमों की कई वैंडरस ने सराहना की है तथा कई नये वैंडरस आरसीएफ के साथ कार्य करने तथा मटीरियल सप्लाई करने को अग्रसर हो रहे हैं।