फीचर फिल्म “जयंती” नोवी, मिशिगन, यूएसए में दिखाई गई, जातिवाद के मुद्दे को किया संबोधित

(समाज वीकली)- 4 दिसंबर 2021 को स्थानीय मिशिगन अंबेडकरवादी समुदाय मराठी भाषा की फिल्म “जयंती” जो भारत में उत्पादित है , देखने के लिए एक साथ आए थे.
यह फिल्म नोवी, मिशिगन में दिखाई गई थी जो डेट्रायट,मिशिगन, यूएसए का उपनगर है. फिल्म को मिशिगन के सर्वोच्च थियेटर “Emagine Cinema “ में आयोजित कि गई थी और मिशिगन के 45-50 सदस्यों ने Covid-19 प्रोटोकॉल बनाए बनाए रखते हुए,फिल्म को देखा.
जयंती फिल्म जातिवाद के मुद्दे को संबोधित करती है और मूर्ति पूजा और जातिवाद के खिलाफ बहुजन युवाओं को एकजुट करने के लिए पथ-तोड़ समाधान दिखती है .
“डॉ अंबेडकर जयंती भारत और दुनिया भर में देश के लगभग हर कोने में बड़े उत्साह के साथ सोशल मीडिया पर जाती है।

जयंती मूवी में अंग्रेजी उपशीर्षक और 124 मिनट के रनिंग टाइम के साथ है। इसे पूर्व पत्रकार और कलाकार शैलेश नरवडे ने लिखा और निर्देशित किया है। फिल्म का निर्माण मेलियोरिस्ट फिल्म स्टूडियो ने किया है और इसे दशमी स्टूडियोज ने प्रस्तुत किया है ।

जयंती मूवी जाति विरोधी नेताओं के विचारों और कार्यों को संशोधित करती है और समकालीन भारतीय समाज में उनकी प्रासंगिकता की पड़ताल करती है । यह एक युवा दिशाहीन आदमी की कहानी है, जो अनजाने में जाति आधारित घृणा का हिस्सा बन जाता है, लेकिन बाद में महान सामाजिक नेताओं के कार्यों के बारे में पढ़ने और सीखने के बाद एक सार्थक जीवन की ओर जाता है । यह फिल्म फिक्शन का काम है जो विभिन्न समुदायों को एकजुट करने का प्रयास करती है, जो कई सौ साल से भारतीय समाज में जाति-विभाजन का शिकार हो रहे हैं ।

मध्य भारत के नागपुर शहर में लगभग 40 वास्तविक स्थानों पर दिसंबर 2019 और फरवरी 2020 के बीच 28 दिनों में जयंती की शूटिंग की गई थी। इस फिल्म को 12 नवंबर 2021 को सीबीएफसी के ‘यू’ प्रमाण पत्र के साथ महाराष्ट्र राज्य और भारत के कुछ अन्य शहरों में नाटकीय रिलीज मिली। दर्शकों की बढ़ती प्रतिक्रिया के साथ फिल्म फिलहाल चौथे हफ्ते में ५०-प्लस शोज के साथ सफलतापूर्वक चल रही है ।
टाइम्स ऑफ इंडिया, द क्विंट, द फ्री प्रेस जर्नल और न्यूज9 सहित कुछ भारतीय मीडिया घरानों ने फिल्म के बारे में बहुत उत्साही समीक्षाएं प्रकाशित की हैं ।
जयंती पर डॉ आनंद बांकर, अमोल धाकड़े, डॉ नीलिमा सुहास अंबडे और डॉ सुधीर हाजरे सहित पहली बार सभी उत्पादकों के सामूहिक रूप से तैयार किए गए हैं ।
जाने-माने म्यूजिक डायरेक्टर मंगेश धाडे ने फिल्म के लिए बैकग्राउंड म्यूजिक बनाया है जबकि योगेश कोली (सिनेमेटोग्राफर), रोहन पाटिल (एडिटर), आशीष शिंदे (साउंड डिजाइनर), संतोष गिलबिल (मेकअप डिजाइनर) और रूही (म्यूजिक डायरेक्टर) अहम क्रू में शामिल हैं ।
रुतुराज वानखेड़े प्रमुख भूमिका में पुरुष अभिनेता हैं जबकि तेतीशा तावड़े अभिनेत्री हैं । फिल्म की प्रमुख कलाकारों में मिलिंद शिंदे, किशोर कदम, धान कांबले, अतुल महाले, अंजलि जोगलेकर और अमर उपाध्याय भी शामिल हैं ।
नितिन वैद्य, निनाद वैद्य, अपर्णा पडगांवकर, वैभव छाया, समीर शिंदे और सूरज भानुशाली कार्यकारी निर्माता हैं।

फिल्म की स्थानीय समीक्षा लिए
https://youtu.be/G5qm1UBjDNQ
https://www.facebook.com/groups/875949249881067/permalink/1102991453843511/
https://www.youtube.com/watch?v=UjsIjXHwwvw