आर.सी.एफ में निर्मित एसी 3 टायर इकोनोमी कोच का किया गया हाई स्पीड ओसीलेशन ट्रायल

कैपशन- आर.सी.एफ में निर्मित एसी 3 टायर इकोनोमी कोच का दृश्य

 हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)-  आर.सी.एफ कपूरथला में निर्मित उच्च क्षमता वाली एसी 3 टायर इकोनोमी कोच का  ऑसिलेशन ट्रायल 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति पर  आरडीएसओ द्वारा नागदा कोटा सवाई माधोपुर सेक्शन में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। परीक्षणों के दौरान अच्छे परिणामों के संकेत प्राप्त हुए हैं। अब आर डी एस ओ के द्वारा हरी झंडी मिलते ही आर.सी.एफ में इस कोच का निरन्तर उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। इस नए उच्च क्षमता वाले यात्री कोच का डिजाइन तथा निर्माण आर.सी.एफ कपूरथला द्वारा किया गया है।

इन नए यात्री डिब्बों में जहां 1 ओर आधुनिक यात्री सुविधाओं को 1 नए शिखर पर ले जाया गया है । वहीं इन डिब्बों की यात्री क्षमता बदतर से बढ़ाकर 83 सीटें की गई है। हर डिब्बे में दिव्यगणजनों के लिए व्हीलचेयर सेहत एंट्री की सुविधा वाले दरवाज़ों तथा शौचालयों का प्रावधान किया गया है। जो के 1 यात्री डिब्बों के डिजाइन में 1 नई पहल है। अब पहले से बेहतर आरामदायक कम वजनी तथा सुविधा जन मॉड्यूल डिजाइन वाले बर्थ लगाये गये हैं।  प्रत्येक बर्थ के लिए अलग अलग ए.सी वेंट की सुविधा दी गई है। मिडल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहद आकर्षक और नए डिजाइन की सीढ़ियां लगाई गई हैं।

इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल की टॉयलेट को भी रीडिजाइन कर नया स्वरूप दिया गया और इन्हें देव गज़लों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया गया है। इन डिब्बों में पैसेंजर सुविधाओं के लिए सार्वजनिक उद्घोषणा और यात्री सूचना प्रणाली भी लगाई गई है। आर.सी.एफ कपूरथला ने उच्च क्षमता वाले 3 टियर इकोनोमी कोच के निर्माण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है तथा इसका पहला रैक मार्च 2021 में तैयार करके रवाना कर दिया जाएगा। इसी प्रकार वर्तमान तथा अगले वित्तीय वर्ष में इस प्रकार के कुल 248 डिब्बों के निर्माण का लक्ष्य दिया गया है।